नियम और विनियम

नियम और विनियम

नोट:

वीपीएन का उपयोग करने वाले और अलग-अलग आईपी से बार-बार लॉगिन करने वाले खिलाड़ियों के परिणामस्वरूप दांव रद्द हो सकते हैं।

और कई शहरों से अलग-अलग आईपी के आधार पर हम खाते को निलंबित कर सकते हैं और दांव को रद्द कर सकते हैं।


सभी उपयोगकर्ताओं को निम्नलिखित ‘नियम और शर्तों’ को पढ़ने की सलाह दी जाती है। विनिमय का उपयोग करने वाले सभी उपयोगकर्ता निम्नलिखित को स्वीकार और स्वीकार करते हैं:

  1. किसी भी प्रकार की ‘फंड पासिंग’, ‘सेल्फ मैचिंग’ बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जो भी उपयोगकर्ता ऐसी गतिविधियों में भाग लेते हुए पाया जाएगा, उसकी धनराशि वापस कर दी जाएगी। ऐसी गतिविधियों में भाग लेने वाले खातों को ध्यान देना चाहिए कि कंपनी दांव लगाने के 1 सप्ताह के भीतर किसी भी समय इस तरह के किसी भी दांव को रद्द करने का अधिकार सुरक्षित रखती है।
  2. कृपया ध्यान दें कि यदि पिछले 72 घंटों के भीतर ‘फंड पासिंग’ के कारण कोई खाता लॉक कर दिया गया है, तो कंपनी खाते के भीतर इस प्रकृति के किसी भी दांव को रद्द करने का अधिकार सुरक्षित रखती है, भले ही दांव कब लगाया गया हो।
  3. उपरोक्त संदर्भ में कंपनी द्वारा किसी भी तर्क या दावे पर विचार नहीं किया जाएगा और कंपनी द्वारा किया गया निर्णय अंतिम माना जाएगा।
  1. हमारा प्रयास होता है कि हमारी सेवाएं 24 घंटे चलें। हालांकि, किसी भी तकनीकी समस्या, या हमारे प्रदाता से सेवाओं के विघटन के कारण, कंपनी किसी भी खाता धारकों के पास किसी भी बाजार की स्थिति के लिए ज़िम्मेदार नहीं होगी।
  2. Six6s  के पास प्रदाता से तकनीकी रूप से विलंबित निलंबन जैसे कारणों से किसी भी बाजार को फिर से बसाने या खाली करने का अधिकार सुरक्षित है। ऐसे किसी भी मामले में हम प्रदाता के अनुसार निपटान करेंगे।
  3. यदि कोई व्यक्ति 2 अलग-अलग आईडी का उपयोग कर रहा है और एकीकृत IP से लॉगिन कर रहा है, तो उसके दोनों खातों में जीत रद्द कर दी जाएगी।
  4. किसी भी ऐसी बेट को संदेहास्पद माना जाता है, जिसमें स्टेडियम से या स्टेडियम के किसी स्रोत से प्लेस की गई हो। ऐसे मामले में किसी भी समय बेट को रद्द किया जा सकता है। कौन सी खास बेट को रद्द करना है और क्या पूरा बाजार रद्द करना है, यह कंपनी के विवेक पर निर्भर रहेगा। संदिग्ध बेट करने का निर्णय कंपनी द्वारा लिया जाएगा और वह निर्णय पूर्ण और अंतिम होगा।
  5. किसी भी तरह की धोखाधड़ी बेट, किसी भी प्रकार की मिलान (फंड की साझेदारी), कोर्ट साइडिंग (कमेंट्री पर गाओबाज़ी), ताकत दिखाना, कमीशन कमाना अनुमति नहीं है। यदि किसी उपयोगकर्ता को किसी भी ऐसे कार्य में पकड़ा जाता है, तो उस खाते के सभी फंड जब्त किए और अधिग्रहण किए जाएंगे। उस संदर्भ में कोई विवाद या दावा मान्य नहीं किए जाएंगे और प्रबंधन द्वारा लिया गया निर्णय अंतिम प्राधिकरण के रूप में स्थायी रहेगा।
  6. फ्लुक हंटिंग/ढूंढ़ने की अनुमति नहीं है, सभी फ्लुक बेट वापस किए जाएंगे। क्रिकेट कमेंट्री केवल उपयोगकर्ताओं के लिए एक अतिरिक्त सुविधा है, लेकिन कंपनी किसी भी व्याख्यान में देरी या गलती के लिए ज़िम्मेदार नहीं होगी।

भाग ए – परिचय

प्रतिबंधित क्षेत्र जानकारी”

कृपया ध्यान दें कि हमारी प्रतिबंधित क्षेत्र जानकारी निषिद्ध क्षेत्रों में निवास करने वाले और आने वाले दोनों को संबंधित है। अगर कोई खाता निषिद्ध क्षेत्र से प्रवेश करने और शर्त लगाने की कोशिश करता है, तो यह खाता प्रतिबंधित हो जाएगा।

 प्रतिबंधित क्षेत्रों में संयुक्त राज्य अमेरिका और इसके क्षेत्र, फ्रांस और इसके क्षेत्र, नीदरलैंड और इसके क्षेत्र, और नीदरलैंड के राज्यों को संघ के रूप में बनाने वाले देश जैसे बोनेर, सिंट यूस्टेशियस, साबा, अरूबा, क्यूरासाओ और सिंट मार्टेन, ऑस्ट्रेलिया और इसके क्षेत्र, महान ब्रिटेन के संयुक्त राज्य, उत्तरी आयरलैंड, स्पेन और साइप्रस शामिल हैं।

किसी खिलाड़ी की जीत प्रतिबंधित क्षेत्र से मानी जाती है, तो हमें सभी खिलाड़ियों की जीत को रद्द करने का अधिकार होता है।

  1. उपयोग और व्याख्या 

एक्सचेंज नियम और विनियम (“विनिमय नियम”) नियम और शर्तों का हिस्सा हैं। एक्सचेंज नियम विनिमय बाजारों पर सभी बेटों पर लागू होते हैं। एक्सचेंज नियम विनिमय “मल्टीपल्स” उत्पादों (अधिक जानकारी के लिए नीचे “मल्टीपल्स” खंड देखें) पर भी लागू होते हैं। एक्सचेंज नियम निम्नलिखित से मिलते हैं:

  • इस परिचय खंड (भाग ए)।
  • सामान्य नियम (भाग ब में निर्धारित)।
  • विशेष खेल नियम (भाग सी में निर्धारित – ये कुछ विशेष खेलों और वित्तीय बाजारों पर लागू होते हैं)।
  • मार्केट जानकारी (हर मार्केट पर “नियम” के तहत या ‘नियम’ के तहत निर्धारित)।

सामान्य नियम सभी बेटों पर लागू होते हैं, अगर मार्केट जानकारी या विशेष खेल नियम में विपरीत निर्देश नहीं है। यदि विशेष खेल नियम और सामान्य नियम में कोई असंगतता होती है, तो विशेष खेल नियम प्रभावी रहेंगे। यदि मार्केट जानकारी और सामान्य नियम या विशेष खेल नियम में कोई असंगतता होती है, तो मार्केट जानकारी प्रभावी रहेगी, केवल जब तक सामान्य नियम या विशेष खेल नियम मार्केट जानकारी में ‘मार्केट जानकारी में कुछ लिखा हो या नहीं हो, उसके बावजूद’ या समान शब्दों का उपयोग करते हैं।

यदि किसी श्रेणी या मार्केट को विशेष खेल नियम में उल्लिखित नहीं किया जाता है (उदाहरण के लिए, ‘विशेष बेट’ या बीच वॉलीबॉल), तो सामान्य नियम और मार्केट जानकारी लागू होंगे।

 

  1. मार्केट जानकारी

 मार्केट जानकारी बाजार को कैसे प्रबंधित करने के लिए एक अवलोकन गाइड के रूप में सूचना के उद्देश्यों के लिए प्रदान की जाती है। मार्केट जानकारी बाजार के निपटान पर नियम भी सम्मिलित कर सकती है, हालांकि इसे हमेशा सामान्य नियम और प्रासंगिक विशेष खेल नियम के साथ पढ़ा जाना चाहिए, और प्रत्येक बाजार के लिए आमतौर पर इस नियम और विनियम पृष्ठ के लिंक को मार्केट जानकारी में प्रदान किया जाएगा।

हालाँकि बाज़ार की जानकारी यह मार्गदर्शन दे सकती है कि बाज़ारों को कैसे प्रबंधित किया जाएगा, चाहे वह बाज़ार की जानकारी में कुछ भी कहे, यह अपने विवेक पर किसी भी समय किसी भी बाज़ार को निलंबित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है, जिसमें आवश्यक प्रशासन करना भी शामिल है और /या ग्राहकों की सुरक्षा के लिए कोई आवश्यक कार्रवाई करना।

यह बाजार मार्केट जानकारी को संशोधित नहीं करेगा, जब तक कि एक बाजार लोड किया जाने के बाद साफ त्रुटियों को सही करने के लिए और/या यदि उचित हो, मार्केट जानकारी को स्पष्टीकरण के लिए शब्दों को जोड़ने के लिए।

 

  1. ग्राहक ज़िम्मेदारी

 ग्राहकों को एक्सचेंज नियम की जागरूकता होनी चाहिए, जो किसी बाजार पर वे बेट रखना चाहते हैं पर प्रभाव डालते हैं। ग्राहकों को मार्केट जानकारी पर निर्भरता नहीं करनी चाहिए क्योंकि मार्केट जानकारी एक बाजार से संबंधित सभी लागू नियमों को संभावतः शामिल नहीं करेगी।

अपनी प्रकृति के कारण ‘विशेष बेट’ बाजार अप्राकट्य हो सकते हैं, इसलिए उन्हें विशेष सतर्कता के साथ व्यवहार करना चाहिए। ग्राहकों की ज़िम्मेदारी होती है कि वे ऐसे बाजारों में हमेशा अपनी स्थितियों का प्रबंधन करें। ग्राहकों को ‘विशेष बेट’ बाजारों पर मार्केट जानकारी पर विशेष ध्यान देना चाहिए ताकि वे बाजार को कैसे प्रशासित और निपटाया जाएगा के आधार पर समझ सकें।

  1. ग्राहक बेटिंग विवाद और IBAS

किसी ग्राहक को जो किसी भी एक्सचेंज नियम या किसी भी बाजार के निपटान से संबंधित कोई चिंता या सवाल होता है, उसे संपर्क करना चाहिए।

यदि कोई ग्राहक या बेट या बाजार के निपटान से संतुष्ट नहीं है, तो उसे अपनी शिकायत के विवरण प्रदान करने चाहिए।

 

भाग ब – सामान्य नियम

1. इन-प्ले मार्केट का प्रबंधन

a) सामान्य

  • यदि कोई मार्केट इन-प्ले में बदलने की योजना नहीं है, लेकिन संबंधित समय पर मार्केट को सस्पेंड नहीं करता है, तो:

○ यदि इवेंट का निर्धारित ‘ऑफ’ समय होता है, तो उस समय के बाद सभी मिले हुए बेट रद्द हो जाएंगे; और

○ यदि इवेंट में कोई निर्धारित ‘ऑफ’ समय नहीं है, तो वह वास्तविक ‘ऑफ’ के समय का पता लगाने के लिए अपने उचित प्रयासों का उपयोग करेगा और निर्धारित ‘ऑफ’ समय के बाद के सभी दांव अमान्य होंगे।

  • यह अपनी संभावना को पूरा करने के लिए प्रयास करेगा कि इन-प्ले मार्केट को इवेंट की शुरुआत और समाप्ति पर सस्पेंड किया जाए। हालांकि, मार्केट जानकारी में कुछ लिखा हो या ना लिखा हो, यह नहीं गारंटी देता है कि ऐसे मार्केट को संबंधित समय पर सस्पेंड किया जाएगा।
  • इन-प्ले मार्केट को पटल में रखे गए एक्सचेंज मार्केट में पार्ट-सस्पेंड नहीं किया जाएगा।
  • ग्राहकों की ज़िम्मेदारी होती है कि वे हमेशा अपनी इन-प्ले बेटों का प्रबंधन करें।
  • इन-प्ले बेटिंग के उद्देश्यों के लिए, ग्राहकों को यह जानना चाहिए कि कुछ प्रसारकों द्वारा “लाइव” बताए गए प्रसारण में देरी हो सकती है या पूर्व-रिकॉर्ड हो सकती है। इसकी कोई देरी की मात्रा प्राप्त करने के लिए उन्हें छवियों या डेटा प्राप्त करने के उपकरण के सेटअप पर निर्भर करेगी।

b) सॉकर मार्केट्स और ऑस्ट्रेलियाई मार्केट्स के अलावा सभी मार्केट – ‘ऑफ’ के समय सस्पेंड न करना

  • सामान्यतः इन-प्ले मार्केट बनाने की योजना वाले मार्केटों के संबंध में, यह अपनी संभावना को पूरा करने के लिए प्रयास करेगा कि ऐसे मार्केट्स को ‘ऑफ’ के समय इन-प्ले में बदल दें। ऐसे मार्केट्स के लिए ‘ऑफ’ का समय मार्केट जानकारी में निर्धारित किया जाना चाहिए। हालांकि, मार्केट जानकारी में कुछ लिखा हो या ना लिखा हो, यह नहीं गारंटी देता है कि ऐसे मार्केट्स को ‘ऑफ’ के समय सस्पेंड किया जाएगा और इन-प्ले में बदल दिया जाएगा।
  • यदि किसी बाज़ार को इन-प्ले चालू करने के लिए निर्धारित किया गया है, लेकिन बाज़ार को निलंबित नहीं किया जाता है और ‘ऑफ़’ के समय अमैच्ड बेट्स  को रद्द नहीं किया जाता है और इवेंट के दौरान किसी भी समय रद्द किए गए अमैच्ड बेट्स के साथ बाज़ार को इन-प्ले नहीं किया जाता है, ‘ऑफ़’ के निर्धारित समय के बाद मैचड किये गए सभी दांव अमान्य हो जाएंगे।
  • यदि इवेंट का निर्धारित ‘ऑफ’ समय नहीं है, तो उसे अपनी संभाव्यता के अनुरूप समय का पता लगाने की कोशिश करेगा और निर्धारित ‘ऑफ’ के समय के बाद की सभी बेट्स रद्द हो जाएंगी।
  • यदि कोई मार्केट इन-प्ले में बदलने की योजना है, लेकिन वह मार्केट ‘ऑफ’ के समय सस्पेंड नहीं करता है (ताकि अमैच्ड बेट्स उस समय रद्द नहीं हों), लेकिन बाद में इवेंट के दौरान उचित समय पर मार्केट को इन-प्ले में बदल दिया जाता है, तो ‘ऑफ’ के समय के बाद मैचड सभी बेट्स स्थायी होंगे।

c) सॉकर मार्केट्स (ऑस्ट्रेलियाई सॉकर मार्केट्स को छोड़कर) – किक-ऑफ पर या मटेरियल इवेंट के होने पर सस्पेंड न करना

किक-ऑफ पर सस्पेंड न करना

  • साकर मार्केट्स के संबंध में जो किक-ऑफ पर इन-प्ले में बदलने की योजना बनाई गई है, वह यह प्रयास करेगा कि किक-ऑफ पर ऐसे मार्केट्स को इन-प्ले में बदल दें और “मटेरियल इवेंट” सस्पेंड करें (“मटेरियल इवेंट” की परिभाषा नीचे दी गई है)।
  • मार्केट जानकारी में निर्धारित किक-ऑफ का समय उपलब्ध होना चाहिए। हालांकि, मार्केट जानकारी में कुछ लिखा हो या ना लिखा हो, यह नहीं गारंटी देता है कि ऐसे मार्केट्स को किक-ऑफ पर सस्पेंड किया जाएगा और इन-प्ले में बदल दिया जाएगा।
  • यदि कोई मार्केट इन-प्ले में बदलने की योजना है, लेकिन किक-ऑफ पर मार्केट को सस्पेंड नहीं करता है और मैच के दौरान किसी भी समय मार्केट को इन-प्ले में नहीं बदला जाता है, तो किक-ऑफ के निर्धारित समय के बाद मिले हुए सभी बेट्स रद्द हो जाएंगे।
  • यदि कोई मार्केट इन-प्ले में बदलने की योजना है, लेकिन किक-ऑफ पर मार्केट को सस्पेंड नहीं करता है (ताकि अमैच्ड बेट्स उस समय रद्द नहीं हों), लेकिन मैच के दौरान बाद में मार्केट को इन-प्ले में बदला जाता है, तो किक-ऑफ के निर्धारित समय के बाद और पहले “मटेरियल इवेंट” हुए सभी बेट्स मान्य रहेंगे। हालांकि, यदि पहले से एक या अधिक “मटेरियल इवेंट” हुए हैं, तो पहले “मटेरियल इवेंट” और मार्केट को इन-प्ले में बदलने के बीच मिले हुए सभी बेट्स रद्द होंगे।

मटेरियल इवेंट के होने पर सस्पेंड न करना

  • यदि यह किसी मटेरियल इवेंट के घटित होने के लिए समय पर बाजार को निलंबित नहीं करता है, तो यह मटेरियल इवेंट घटित होने के बाद गलत तरीके से मिलान किए गए दांव को रद्द करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। इन दांवों को इवेंट के दौरान या गेम पूरा होने के बाद पूर्वव्यापी रूप से रद्द किया जा सकता है।

“मटेरियल इवेंट” की परिभाषा

  • इन एक्सचेंज नियमों के उद्देश्य के लिए, “मटेरियल इवेंट” का अर्थ होता है कि गोल की गणना होना, पेनल्टी का प्राप्त होना या खिलाड़ी को बाहर भेज दिया जाना।

d) इन-प्ले ऑस्ट्रेलियाई मार्केट्स

  • उपरोक्त अन्य इन-प्ले नियमों के परे, विशेष रूप से इन-प्ले में बदलने की योजना बनाई गई किसी भी ऑस्ट्रेलियाई मार्केट के संबंध में, यदि वह ‘ऑफ’ के समय मार्केट को सस्पेंड नहीं करता है, तो ‘ऑफ’ के निर्धारित समय के बाद और मार्केट को इन-प्ले में बदला जाने से पहले मिले हुए सभी बेट्स रद्द होंगे। यदि इवेंट का निर्धारित ‘ऑफ’ समय नहीं है, तो वह उसे अपनी संभाव्यता के अनुरूप समय का पता लगाने की कोशिश करेगा और ‘ऑफ’ के समय के बाद की सभी बेट्स रद्द हो जाएंगी।

2.परिणाम और मार्केट समाप्ति

a) सामान्य

  • मार्केट जानकारी और/या विशेष खेल नियमों के अनुसार मार्केट समाप्त होगा।
  • जहां मार्केट जानकारी या विशेष खेल नियमों में निर्दिष्ट नहीं किया गया है कि मार्केट कैसे और किस आधार पर समाप्त होगा, मार्केट को संबंधित प्रबंधन संघ के आधिकारिक परिणाम पर समाप्त किया जाएगा, बिना किसी बाद की अयोग्यता या परिणाम में संशोधन के (अगर किसी परिणाम की रिपोर्टिंग में त्रुटि सुधार के लिए प्रारंभिक समाप्ति के 24 घंटे के भीतर संशोधन की घोषणा की जाती है) बाद।
  • यदि किसी प्रबंधन संघ का कोई आधिकारिक परिणाम उपलब्ध न हो, तो स्वतंत्र स्रोतों की जानकारी का उपयोग करके परिणाम निर्धारित किया जाएगा। ऐसे मामलों में, यदि समाप्ति के 48 घंटे के भीतर कोई नई जानकारी सार्वजनिक डोमेन में आती है, तो वह (योग्यतानुसार कार्य करके) या तो नई जानकारी के आलोक में मार्केट को पुनःस्थापित या पुनःसमाप्त करने का निर्णय लेगा, या (ii) क्या इंतजार करना चाहिए या नहीं, अधिक जानकारी प्राप्त करने से पहले निर्णय लेने के बारे में। अगर उसने अधिक जानकारी की प्रतीति के लिए इंतजार करने की घोषणा नहीं की है, तो एक मार्केट को समाप्ति के 48 घंटे के बाद सार्वजनिक डोमेन में आने वाली किसी भी जानकारी को मान्य नहीं माना जाएगा (चाहे ऐसी जानकारी किसी भिन्न परिणाम की ओर ले जाती हो या न हो)।
  • किसी परिणाम या संभावित परिणाम के संबंध में किसी अनिश्चितता के मामले में, यदि यथार्थ संतुष्टि तक अनिश्चितता को सुलझाने की संभावना नहीं हो सकती है, तो वह विशेष मार्केट की समाप्ति को असीमित समय के लिए सस्पेंड करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। यदि समाप्ति के संबंध में अनिश्चितता को यथार्थ संतुष्टि तक सुलझाने में सक्षम नहीं हो सकता है, तो वह किसी भी मार्केट को रद्द करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

 

b) पुनर्निधारण

  • बाजार आम तौर पर संबंधित इवेंट की समाप्ति के तुरंत बाद व्यवस्थित हो जाते हैं। यह आधिकारिक परिणाम घोषित होने से पहले कुछ बाजारों का निपटान (या आंशिक निपटान) कर सकता है (या किसी ग्राहक के ‘दांव के लिए उपलब्ध’ बैलेंस को किसी दिए गए बाजार में उस ग्राहक की न्यूनतम संभावित जीत से बढ़ा सकता है) विशुद्ध रूप से ग्राहक सेवा लाभ के रूप में। हालाँकि, यह बाज़ार के निपटान में संशोधन करने का अधिकार सुरक्षित रखता है यदि:

(i) आधिकारिक परिणाम पहले से समाप्त हुए मार्केट पर प्राथमिक रूप से समाप्त होने वाले परिणाम से अलग है; या 

(ii) अगर पूरा मार्केट आखिरकार रद्द किया जाता है (उदाहरण के लिए, छोड़ दिए गए इवेंट के लिए)।

  • यह एक मार्केट की समाप्ति को संशोधित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है यदि, त्रुटि के कारण एक मार्केट गलती से समाप्त हो जाता है (उदाहरण के लिए, मानवीय या तकनीकी त्रुटि)।
  • अगर एक मार्केट को पुनर्निधारण किया जाता है, तो इससे मार्केट समाप्ति में परिवर्तन को दर्शाने के लिए ग्राहक की राशि में संशोधन किया जा सकता है।

 

c) गैर दौड़ने वाले, वापसी और अयोग्यताएं

  • हमारे नियम और शर्तों के तहत या एक्सचेंज नियमों के किसी अपवाद के तहत बेट को रद्द करने का हमेशा हक बनाए रखते हैं, यदि किसी मार्केट में मार्केट जानकारी में एक वाक्य होता है जो कहता है, “सभी बेट खड़ी रहेगी, चले या न चले” (या कुछ ऐसा) तो सभी टीम या प्रतियोगी पर बेट खड़ी रहेगी, चाहे टीम या प्रतियोगी इवेंट की शुरुआत करती है या इवेंट में किसी भी भाग में शामिल होती है या नहीं।
  • जहां मार्केट जानकारी में यह निर्दिष्ट नहीं किया गया होता है कि सभी बेट भागीदारी के अवलंब में खड़ी रहेगी, उस संबंध में ग्राहकों को संबंधित विशेष खेल नियमों का पालन करना चाहिए।
  • यदि कोई टीम या प्रतियोगी किसी इवेंट को शुरू करने के बाद अयोग्य घोषित कर दिया जाता है, हट जाता है या हार जाता है तो उन्हें हारा हुआ माना जाएगा बशर्ते कि कम से कम एक अन्य टीम या प्रतियोगी इवेंट पूरा कर ले। यदि कोई भी टीम या प्रतियोगी किसी इवेंट को पूरा नहीं करता है (शुरू कर दिया है) तो बिना शर्त निर्धारित किए गए किसी भी बाजार पर दांव को छोड़कर सभी दांव अमान्य हो जाएंगे।

d) “विजेता [नामित चयन के साथ]” मार्केट

  • यह समय-समय पर ऐसे बाज़ारों की पेशकश कर सकता है जो किसी विशेष प्रतिस्पर्धी की भागीदारी पर निर्भर हों। यदि ‘विजेता के साथ…’ बाजार शीर्षक या बाजार सूचना में नामित प्रतियोगी टूर्नामेंट या कार्यक्रम में भाग नहीं लेता है तो बाजार पर सभी दांव अमान्य हो जाएंगे। उदाहरण के लिए, यदि “फ़ेडरर के साथ विजेता” टेनिस बाज़ार था, तो फ़ेडरर के टूर्नामेंट में भाग नहीं लेने पर बाज़ार में सभी दांव अमान्य हो जाएंगे। हालाँकि, यदि किसी अन्य प्रतियोगी ने भाग नहीं लिया, तो दांव मान्य रहेंगे।
  • यदि कोई टीम या प्रतियोगी अधिकारिक परिणाम या श्रेणीकरण को रिकॉर्ड करने के लिए आवश्यक मात्रा में भाग लेता है (किसी भी अयोग्यता को छोड़कर “शुरू नहीं हुआ” या समकक्ष श्रेणीकरण को छोड़कर), तो उसे भागीदार माना जाएगा।

 

3. परित्याग, रद्दीकरण, स्थगन

  • कुछ मार्केट्स के अलग नियम हो सकते हैं और इन्हें विशेष खेल नियमों और/या मार्केट जानकारी में दिया गया है। हालांकि, जहां एक मार्केट के बारे में विशेष खेल नियम या मार्केट जानकारी में परित्याग, रद्दीकरण और/या स्थगन के संबंध में कोई नियम नहीं होता है, निम्नलिखित लागू होगा।
  • किसी मैच, फिक्सचर, खेल, व्यक्तिगत इवेंट, रेस या समकक्ष के संबंध में: यदि इवेंट निर्धारित पूर्णता तिथि के तीन दिनों के भीतर पूरा नहीं होता है, तो इस इवेंट के मार्केट पर सभी बेट्स रद्द हो जाएंगे, केवल उन मार्केट्स पर जो अवश्यक रूप से निर्धारित हो गए हों।
  • किसी टूर्नामेंट, प्रतियोगिता या समकक्ष के संबंध में: यदि इवेंट निर्धारित पूर्णता तिथि के तीन दिनों के भीतर पूरा नहीं होता है, तो इस इवेंट से संबंधित किसी भी मार्केट को प्राधिकृत नियामक संघ के आधिकारिक निर्णय के अनुसार सेटल किया जाएगा, यदि ऐसा निर्णय निर्धारित पूर्णता तिथि के 90 दिनों के भीतर दिया जाता है। यदि इस 90-दिनी अवधि में कोई आधिकारिक निर्णय घोषित नहीं होता है, तो इस इवेंट से संबंधित किसी भी मार्केट पर बेट्स रद्द हो जाएंगे, केवल उन मार्केट्स पर जो अवश्यक रूप से निर्धारित हो गए हों। यदि एक मार्केट को रद्द किया जाना चाहिए लेकिन यह सहानुभूति के रूप में भाग-सेटल किया जा चुका है, तो ऐसे भाग-सेटल बेट्स को पलट दिया जाएगा और मार्केट पर सभी बेट्स रद्द हो जाएंगे।
  • यह तय करेगा (उचित रूप से कार्य करते हुए) कि बाजार किसी मैच (या समान) या टूर्नामेंट (या समान) से संबंधित है। हालाँकि, उदाहरण के तौर पर, निम्नलिखित लागू होगा: (i) यूरोपा लीग आउटराइट = टूर्नामेंट; (ii) चैंपियंस लीग ग्रुप आउटराइट = टूर्नामेंट; (iii) प्रीमियरशिप में शीर्ष गोल स्कोरर = टूर्नामेंट; (iv) टेनिस टूर्नामेंट आउटराइट = टूर्नामेंट; (v) 5-दिवसीय क्रिकेट टेस्ट मैच = मैच; (vi) एशेस श्रृंखला का विजेता = टूर्नामेंट।

 

4. स्थान परिवर्तन

  • कुछ बाज़ारों में अलग-अलग नियम होते हैं और इन्हें विशिष्ट खेल नियमों और/या बाज़ार जानकारी में सूचीबद्ध किया जाता है। हालाँकि, यदि विशिष्ट खेल नियमों और/या बाज़ार सूचना में स्थान परिवर्तन का उल्लेख नहीं किया गया है तो निम्नलिखित लागू होगा:
  • किसी टीम खेल के लिए: यदि आयोजित स्थान मार्केट लोड होने के बाद बदल जाता है, तो सभी बेट्स रद्द होंगे केवल यदि नया स्थान मूल अवे टीम का होम ग्राउंड हो।
  • टीम खेलों के अलावा सभी श्रेणियों या मार्केट्स के लिए: यदि मार्केट लोड होने के बाद आयोजित स्थान में परिवर्तन होता है, तो सभी बेट्स स्थान होंगे।
  • मार्केट लोड होने के बाद यदि निर्धारित सतह में परिवर्तन होता है, तो सभी बेट्स मान्य होंगे।

 5. समय अवधियाँ

  • कुछ मार्केट्स में अलग-अलग नियम हो सकते हैं जिन्हें विशेष खेल नियम और/या मार्केट जानकारी में दिया जाता है। हालांकि, यदि विशेष खेल नियम या मार्केट जानकारी में इसका संबंध नहीं है, तो निम्नलिखित लागू होगा।
  • यदि किसी इवेंट की निर्धारित अवधि बाजार लोड होने के बाद लेकिन इवेंट शुरू होने से पहले बदल जाती है, तो सभी दांव अमान्य हो जाएंगे।
  • कुछ बाज़ार किसी इवेंट के घटित होने तक की समयावधि को संदर्भित करते हैं (उदाहरण के लिए पहले लक्ष्य का समय)। यदि कोई इवेंट किसी नियमित समय अवधि के बाद रुकने या चोट लगने के समय में होती है तो उसे नियमित समय अवधि के अंत में घटित माना जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि किसी फुटबॉल मैच में पहले हाफ के स्टॉपेज-टाइम में गोल किया जाता है तो यह 45 मिनट में हुआ माना जाएगा।
  • सभी दांव स्टॉपेज समय सहित प्रासंगिक पूर्ण ‘नियमित समय’ अवधि पर लागू होते हैं। कोई भी अतिरिक्त समय और/या पेनल्टी शूट-आउट शामिल नहीं है।
  • इन नियमों और विनियमों के भीतर ‘दिनों’ की एक विशेष संख्या के संदर्भ का अर्थ निर्दिष्ट दिनों की समाप्ति के बाद स्थानीय समय के अनुसार दिन का अंत होगा। उदाहरण के लिए, यदि एक फुटबॉल मैच 1 दिसंबर के लिए निर्धारित है, तो नियम जो मैच को निर्धारित समापन तिथि के तीन दिनों के भीतर पूरा करने की अनुमति देता है (ऊपर पैराग्राफ 3 देखें) का मतलब यह होगा कि उस मैच को पूरा करने की समय सीमा समाप्त हो जाएगी। 4 दिसंबर को 23.59:59 बजे।

 

6. मैच बेट्स

  • कुछ मार्केट्स में अलग-अलग नियम हो सकते हैं जिन्हें विशेष खेल नियम और/या मार्केट जानकारी में दिया जाता है। हालांकि, यदि विशेष खेल नियम या मार्केट जानकारी में इसका संबंध नहीं है, तो निम्नलिखित लागू होगा।
  • एकल इवेंट्स के लिए ‘मैच बेट्स’ प्रतियोगिता या घटना में सर्वश्रेष्ठ स्कोर, समय या समापन स्थान वाले प्रतियोगी या टीम द्वारा निर्धारित किए जाते हैं। यदि मैच बेट्स में शामिल होने वाले कोई भी प्रतियोगी या टीम घटना पूरी नहीं करता है या कोई स्कोर, समय या समापन स्थान नहीं रजिस्टर करता है, तो बेट्स रद्द हो जाएंगे जबकि विशेष खेल नियम और/या मार्केट जानकारी में ऐसा उद्घाटित नहीं हो। किसी भी प्रतियोगी या टीम ने मैच बेट्स इवेंट में शामिल होकर इवेंट पूरा नहीं किया या कोई स्कोर, समय या समापन स्थान रजिस्टर नहीं किया होता है, तो उसे प्रतियोगिता या घटना में शिकस्ती माना जाएगा, प्राप्तियों के साथ, यदि कम से कम एक अन्य टीम या प्रतियोगी उस घटना को पूरा करता है या स्कोर, समय या समापन स्थान रजिस्टर करता है।
  • एकाधिक हीट या राउंड वाली किसी प्रतियोगिता या इवेंट में प्रगति के लिए ‘मैच बेट्स’ उस प्रतियोगी या टीम द्वारा निर्धारित किया जाता है जो सबसे दूर के राउंड के लिए अर्हता प्राप्त करता है (चाहे वह आगे के राउंड में भाग लेता हो या नहीं) या सर्वोत्तम स्कोर, समय या उस प्रतियोगिता या प्रतियोगिता के अंतिम या उसी हीट में समापन स्थान। यदि संबंधित प्रतियोगी या टीमें प्रतियोगिता के एक ही दौर में, लेकिन अलग-अलग हीट में अर्हता प्राप्त करने में विफल रहती हैं, तो डेड-हीट नियम लागू होंगे, भले ही उनकी संबंधित हीट में अंतिम स्थिति कुछ भी हो। प्रत्येक दौर की समाप्ति के बाद बाजार आंशिक रूप से व्यवस्थित हो जाएगा और किसी भी बाद की अयोग्यता, दंड या परिणाम या योग्यता में संशोधन का बाजार पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। जहां एक या अधिक प्रतियोगियों या टीमों को अयोग्य घोषित किया जाता है, निपटान के प्रयोजनों के लिए, अयोग्य प्रतियोगी या टीम को अयोग्यता से पहले प्रतियोगिता या इवेंट से बाहर किए गए सभी लोगों की तुलना में प्रतियोगिता या इवेंट में आगे की प्रगति के लिए माना जाएगा, और प्रतियोगिता या प्रतियोगिता में अभी भी प्रतिस्पर्धा करने वालों में से अंतिम स्थान पर (या एक से अधिक अयोग्यता होने पर संयुक्त रूप से अंतिम स्थान पर) माना जाएगा। अयोग्यता को संबंधित शासी निकाय द्वारा प्रतिस्पर्धी या टीम को प्रतियोगिता या कार्यक्रम से हटाने के समय माना जाएगा, न कि उस इवेंट के समय जिसके कारण अयोग्यता हुई।
  • यदि प्रतियोगी या टीम इवेंट में कोई भाग नहीं लेता है, तो सभी प्रासंगिक मैच बेट्स रद्द हो जाएंगे।
  • यदि किसी इवेंट या प्रतियोगिता को छोड़ दिया जाता है या उसकी अवधि को कम किया जाता है ताकि कोई प्रतियोगी या टीम मैच बेट, घटना या प्रतियोगिता को पूरा नहीं कर सके किसी भी कारण से तो सभी बेट्स रद्द हो जाएंगे, जो कि विशेष खेल नियम और/या मार्केट जानकारी में अविश्वस्त किया गया है।

7. ”पात्र होने” मार्केट्स

  • कुछ मार्केट्स में अलग-अलग नियम होते हैं और ये नियम विशेष खेल नियम और/या मार्केट सूचना में दिए जाते हैं। हालांकि, यदि विशेष खेल नियम या मार्केट सूचना में इसे नहीं व्यवस्थित किया गया है, तो निम्नलिखित लागू होगा।
  • किसी भी ‘पात्र होने’ वाले मार्केट (जैसे “फाइनल तक पहुंचने” वाले मार्केट) का निर्धारण मार्केट सूचना में निर्धारित शर्तों के अनुसार होगा, चाहे उन्होंने अगले दौर या इवेंट में भाग लिया हो या नहीं, जिसके लिए उन्होंने पात्रता हासिल की है। मार्केट पात्रता चरण के बाद निपटाए जाएंगे और किसी भी आगामी निष्कासन या परिणाम में संशोधन को गिनती नहीं की जाएगी।

 

8. डेड हीट्स

  • विशेष खेल नियम और/या मार्केट सूचना में इसके खिलाफ कुछ नहीं बताया गया होने के बावजूद, डेड हीट नियम वहां बेटों पर लागू होता है जहां उम्मीद से ज्यादा विजेता होते हैं (जैसा कि मार्केट सूचना में निर्धारित है)।
  • प्रासंगिक जीतने वाले चयन पर मिलान किए गए प्रत्येक दांव के लिए, दांव की रकम को पहले अपेक्षित विजेताओं की संख्या (जैसा कि बाजार सूचना में निर्धारित किया गया है) के योग से गुणा करके, वास्तविक विजेताओं की संख्या से विभाजित करके अनुपात में कम किया जाता है (यानी)। हिस्सेदारी को गुणा किया गया (अपेक्षित विजेताओं की संख्या/वास्तविक विजेताओं की संख्या))। इस ‘कम हिस्सेदारी’ (व्यापार मूल्य से गुणा की गई कम हिस्सेदारी) पर सफल बैकर्स को जीत का भुगतान किया जाता है और शेष हिस्सेदारी का पैसा उचित लेयर्स को भुगतान किया जाता है।
  • उदाहरण के रूप में, मान लीजिए तीन घोड़ों के बीच पहले स्थान के लिए एक डेड हीट हो जाता है। ‘ग्राहक ए’ ने एक विजेता को 300 की दांव पर 4.0 के ट्रेड प्राइस पर बैक किया है और ‘ग्राहक बी’ ने इस दांव की दूसरी ओर ली है। जब घटना निपटाए जाती है, दांव (300) को 1/3 से गुणित किया जाता है (यानी अपेक्षित विजेताओं की संख्या (1) वास्तविक विजेताओं की संख्या (3) से भाग की गणना की गई) और कम किए गए दांव (100) को लेयर को दिया जाता है (200)। तब बैकर को ट्रेड प्राइस (4.0) को कम किए गए दांव (4 x 100 = 400) से गुणित किया जाता है। इस उदाहरण में, ग्राहक ए की नेट जीत 100 है (400 भुगतान में से मूल 300 दांव कम करें), और ग्राहक बी की नेट हानि 100 है। या इसे देखा जा सकता है कि डेड हीटर्स की संख्या से विभाजित हुए ट्रेड प्राइस को पूरी राशि के रूप में भुगतान किया जाता है। उपरोक्त उदाहरण में, यह 300 ट्रेड प्राइस पर 4.0 (1200) द्वारा विभाजित हो जाता है, 3 के द्वारा; जिसमें 400 भुगतान और 100 नेट जीत होती है।
  • एक और उदाहरण के तौर पर, मान लीजिए एक गोल्फ टूर्नामेंट में एकमात्र विजेता होता है लेकिन 7 खिलाड़ी दूसरे स्थान के लिए टाई हो जाते हैं। “शीर्ष 5 फिनिश” मार्केट में, शीर्ष 5 मार्केट में एकमात्र विजेता को निपटान करने के बाद, 4 अन्य विजेताओं की जगहें उपलब्ध होती हैं। ‘ग्राहक ए’ ने 4.0 के ट्रेड प्राइस पर 300 की दांव पर बैक किया है और ‘ग्राहक बी’ ने इस दांव की दूसरी ओर ली है। जब घटना निपटाए जाती है, दांव (300) को 4/7 से गुणित किया जाता है (यानी अपेक्षित विजेताओं की संख्या (4) वास्तविक विजेताओं की संख्या (7) से भाग की गणना की जाती है) और कम किए गए दांव (171.43) को लेयर को दिया जाता है (128.57)। तब बैकर को ट्रेड प्राइस (4.0) को कम किए गए दांव (4 x 171.43 = 685.72) से गुणित किया जाता है। इस उदाहरण में, ग्राहक ए की नेट जीत 385.72 है (685.72 भुगतान में से मूल 300 दांव कम करें), और ग्राहक बी की नेट हानि 385.72 है।
  • उन ग्राहकों के संबंध में, जिनकी सट्टेबाजी प्रतिपक्षी, एक्सचेंज नियमों के डेड हीट्स से निपटने वाले इस खंड के प्रयोजनों के लिए, ‘क्लाइंट ए’, ‘क्लाइंट बी’ और ‘उपयुक्त लेयर्स’ शब्द, जहां प्रासंगिक हो, पढ़ा जाना चाहिए। 

9 .विनिमय गुणक

एक्सचेंज नियम केवल एक्सचेंज मल्टीपल्स पर लागू होंगे।

  • एक मल्टीपल बेट रखने वाले ग्राहक एक-दूसरे के साथ बेट लगा रहे होंगे और बेट के प्रतिविपक्षी के रूप में कार्य करेंगे। 
  • एक मल्टीपल शर्त कई लेग्स से मिलती है। लेग को किसी भी व्यक्तिगत इवेंट मार्केट में चुने गए एक या अधिक चयनों के रूप में परिभाषित किया जाता है।
  • यह अपने विवेक पर निर्णय करने का अधिकार सुरक्षित रखता है कि निश्चित परिस्थितियों में कुछ मल्टीपल शर्तें स्वीकार नहीं की जाएं या कुछ परिस्थितियों में हिस्सेदारी की दर कम की जाए।
  • रखी गई सभी मल्टीपल बेट्स प्रत्येक व्यक्तिगत खेल से संबंधित एकल स्पोर्ट के एक्सचेंज नियमों के अधीन होंगी।
  • एक्सचेंज मल्टीपल्स के लिए अधिकतम भुगतान सीमा £1,000,000 है।
  • ग्राहक एक्सचेंज मल्टीपल शर्त बैक, या जहां उपलब्ध हो, ले या बैक और ले चयनों का मिश्रण का उपयोग करके रख सकते हैं। हालांकि, ग्राहक एक ही लेग में बैक और ले चयनों का मिश्रण नहीं कर सकते।
  • यदि ग्राहक एक ही लेग में एक से अधिक चयन करते हैं, तो इस लेग के लिए ओड्स “डच्ड” किए जाएंगे, जिसका मतलब है कि यह लेग के भीतर के किसी भी चयन की जीत की संभावनाओं को दर्शाने के लिए इकट्ठा किए जाएंगे (यदि बैक हो) या सभी चयनों की हार (यदि ले हो)। यदि ग्राहकों को क्रॉस-मल्टीपल शर्त रखनी है (यानी किसी भी इवेंट मार्केट में एक से अधिक चयनों की वापसी लेकिन “डच्ड” मूल्यों का उपयोग नहीं करते), तो वे हर एक एक्सचेंज मल्टीपल शर्त को अलग-अलग दर्ज करने की आवश्यकता होगी।
  • स्टार्टिंग प्राइस (“BSP”) पर स्ट्रक किए गए एक्सचेंज मल्टीपल्स शर्तों के अलावा, एक्सचेंज मल्टीपल्स प्रोडक्ट के माध्यम से उपलब्ध ओड्स ब्रॉडली एक्सचेंज पर संबंधित एकल मार्केट पर आधारित होंगे और ऐसी किसी भी जीतने वाली मल्टीपल शर्त को वेबसाइट के शुल्क खंड में निर्धारित कमीशन के अधीन किया जाएगा।
  • एक्सचेंज मल्टीपल्स बेट पर बने हुए बीएसपी से जीते गए राशि पर कमीशन नहीं लगेगा, लेकिन ऐसे हर लेग में प्राप्त ओड्स पर बीएसपी से 5% की कटौती होगी।
  • एक बीएसपी हरेक विभिन्न बेट में जीत और प्लेस के लिए बेट है। उदाहरण के लिए, एक £2 ईचवे डबल £2 का दावा करता है कि दोनों चयनों को जीतने के लिए बेट लगाएं और दोनों चयनों को प्लेस होने के लिए बेट लगाएं, जिसमें कुल स्टेक £4 होता है। हर इवेंट के लिए प्लेसेस की संख्या बहुतीन मल्टीपल्स जीत मार्केट इंफोर्मेशन पर दिखाई जाती है और यह बदलती नहीं है। अगर दौड़ने वाले की संख्या उपलब्ध स्थानों के बराबर या उससे कम होती है, तो किसी भी मल्टीपल्स बेट के संबंधित प्लेस लेग को वॉइड किया जाएगा।
  • किसी भी एक्सचेंज मल्टीपल बेट के लिए न्यूनतम कुल स्टेक £2 है। उदाहरण के लिए, £2.20 की कुल स्टेक का प्रतिनिधित्व करने वाले 20p “Yankee” (11 बेट संयोजन) की अनुमति है। हालाँकि, £0.57 की कुल स्टेक का प्रतिनिधित्व करने वाले 1p “Heinz” (57 बेट संयोजन) या £1 की कुल स्टेक का प्रतिनिधित्व करने वाले £1 डबल (1 बेट संयोजन) की अनुमति नहीं दी जाएगी। अंग्रेजी स्टर्लिंग के अलावा अन्य मुद्राओं में सट्टेबाजी करने वाले ग्राहकों के लिए, एक्सचेंज मल्टीपल बेट पर लागू होने वाली न्यूनतम कुल स्टेक जरूरी नहीं कि £2 के बराबर होगी, हालांकि इसकी गणना ऊपर दिए गए उदाहरण में वर्णित अनुसार की जाएगी। 
  • यदि, अपने विवेकाधिकार से, एक्सचेंज मल्टीपल के लिए उपलब्ध बाज़ारों का निर्धारण करेगा। एक्सचेंज मल्टीपल्स के लिए उपलब्ध इवेंट किसी भी व्यक्तिगत एक्सचेंज मल्टीपल समूह (उदाहरण के लिए किसी भी दिन के लिए यूके फुटबॉल फिक्स्चर) में सूचीबद्ध होंगे। सभी बाज़ार एक्सचेंज मल्टीपल्स उत्पाद के माध्यम से उपलब्ध नहीं होंगे।
  • सीधे नीचे दिए गए नियम के अपवाद के साथ, यदि किसी चरण में कोई चयन गैर-धावक है या अन्यथा एक्सचेंज नियमों (उदाहरण के लिए एक परित्यक्त मैच) के तहत शून्य है, तो उस व्यक्तिगत चरण पर सभी बेट वॉयड हो जाएंगे और एक्सचेंज मल्टीपल बेट होगा तदनुसार समायोजित किया गया। उदाहरण के लिए, एक शून्य पैर सहित एक तिगुना एक डबल बन जाएगा। इसका मतलब यह है कि यदि ग्राहकों के पास किसी भी लेग में एक से अधिक चयन हैं (यानी ‘डिचिंग’ के मामलों में) और उन चयनों में से एक गैर-धावक है, तो पूरा लेग वॉइड हो जाएगा। इस इवेंट में कि वॉइड चरण का मतलब है कि एकाधिक के भीतर एक व्यक्तिगत बेट एक एकल बेट बन जाती है, तो यह एकल बेट मान्य होगी।
  • उपरोक्त नियम के अलावा, बीएसपी पर बने एक्सचेंज मल्टीपल्स बेट्स के लिए, यदि ग्राहकों के पास किसी लेग में एक से अधिक चयन हैं और उनमें से एक चयन एक गैर-धावक है, तो वह लेग स्थिर रहेगा।
  • वह एक्सचेंज मल्टीपल्स के कुछ कॉम्बिनेशन नहीं स्वीकार करने का अधिकार सुरक्षित रखता है, जैसे कि संबंधित अनिश्चितताओं को शामिल करने वाले कुछ कॉम्बिनेशन। यह बेट प्लेसमेंट स्टेज में स्वचालित रूप से हो सकता है। वैकल्पिक, ऐसी बेट यदि गलती से ली जाए, तो वह दो या अधिक संबंधित आपत्ति चयन को वॉयड कर सकती है।
  • समय-समय पर, यह विशेष बाजार भी प्रदान कर सकता है, जैसे कि सामान्य बाजारों के अंदर (यानी एक्सचेंज मल्टीपल्स प्रोडक्ट के बाहर) चेल्सी को इंग्लिश डोमेस्टिक डबल (यानी प्रीमियर लीग और एफए कप) जीतने के बारे में।
  • किसी भी एक्सचेंज मल्टीपल्स बेट को प्लेस करते समय, दिखाए गए दाम केवल प्रत्यक्ष रूप से प्रत्येक लेग और कुल मल्टीपल्स के लिए उपलब्ध दाम के बारे में एक संकेतक मार्ग के रूप में होते हैं। बीएसपी पर बने एक्सचेंज मल्टीपल्स बेट्स के अलावा, प्रत्येक लेग और कुल मल्टीपल्स का दाम वास्तविकता में तय किया जाएगा जब बेट प्लेस किया जाएगा और उसके बाद ग्राहक इन दामों को देख पाएगा। इस पर अधिक जानकारी के लिए ग्राहक को ‘हेल्प’ फ़ाइलों का संदर्भ लेना चाहिए।

 

10. स्टार्टिंग प्राइस के नियम

  • स्टार्टिंग प्राइस (‘एसपी’) एक्सचेंज पर उपलब्ध है। एक्सचेंज एसपी बेट (‘एसपी बेट’) एक्सचेंज बेट के प्रकार होते हैं। एसपी उस घटना के ‘ऑफ’ पर मार्केट सस्पेंड होने पर सभी एसपी बेट और अन्य एक्सचेंज बेट्स को बैलेंस देकर गणना की जाती है। इस गणना का विवरण नीचे सीधे दिया गया है।
  • कृपया ध्यान दें कि सभी ग्राहकों के लिए, एसपी बेट को एक बार रखने के बाद इसे रद्द नहीं किया जा सकता।
  • एसपी पर बेट एक निश्चित ऑड्स बेट है, जिसमें प्रत्येक चयन पर बेट की गणना की जाती है और इवेंट शुरू होने पर बेट्स का मिलान किया जाता है। ऑड्स एसपी बैकर्स और अन्य एक्सचेंज बैकर्स को एसपी लेयर्स और अन्य एक्सचेंज लेयर्स के खिलाफ मिलाकर गणना की जाती है। एसपी समाधान में अन्य एक्सचेंज बेट्स को शामिल करना यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि: एसपी बैकर्स को बेजोड़ एक्सचेंज ऑफर का लाभ मिले, यदि वे ऑफर एसपी को बढ़ा सकते हैं; और एसपी लेयर्स को बेजोड़ एक्सचेंज ऑफर का लाभ मिलता है यदि वे ऑफर एसपी को कम कर सकते हैं। एसपी समाधान में बेजोड़ अन्य एक्सचेंज को शामिल करने से यह भी सुनिश्चित होता है कि अन्य एक्सचेंज बैकर्स और लेयर्स के बेट, जो अन्यथा समाप्त हो जाएंगे, जहां संभव हो वहां मेल खाते हैं।
  • एसपी पर रखी गई बेट की न्यूनतम दायित्व एक ले बेट के लिए £10 है और एक बैक बेट के लिए £2 है (या इसके प्रत्येक मामले में मुद्रा समकक्ष)।
  • उदाहरण 1: चयन ए पर एसपी में बैकर्स के दांव का £1,000 और लेयर्स की देनदारियों का £6,000 है और 5.0 के औसत पर लगाने के लिए £500 के बेजोड़ अन्य एक्सचेंज बैक बेट उपलब्ध हैं। अगर हमने इस मामले में एक्सचेंज मार्केट को नजरअंदाज कर दिया तो एसपी 7.0 होगा। हालाँकि, इससे अन्य एक्सचेंज बैक बेट्स को बेजोड़ बना दिया जाएगा, जिनका एसपी लेयर्स के मुकाबले उनके अनुरोधित मूल्य पर मिलान किया जा सकता था। इसलिए, एसपी 5.0 होगा और सभी एसपी समर्थकों और एसपी परतों का उस कीमत पर मिलान किया जाएगा। एक्सचेंज बैकर्स के £500 के स्टके का मिलान एसपी लेयर्स के मुकाबले 5.0 के उनके अनुरोधित मूल्य पर किया जाएगा।
  • उदाहरण 2: चयन बी पर एसपी पर बैकर्स के स्टेक £831 और लेयर्स की देनदारियां £4,428 हैं और निम्नलिखित बेजोड़ अन्य एक्सचेंज ले दांव, बैक के लिए उपलब्ध हैं: 6.8 पर £20, 6.6 पर £31.13 और £100 6.4. इस स्थिति में एसपी 6.68 होगा. इसकी गणना 6.8 पर उपलब्ध £20 और 6.6 पर वापस उपलब्ध £31.13 को शामिल करके और उन राशियों को एसपी बैकर्स के स्टेक एसपी लेयर्स की देनदारियों के विरुद्ध संतुलित करके की जाती है। एक्सचेंज पर 6.4 पर उपलब्ध £100 बेजोड़ है क्योंकि इसमें से किसी भी राशि को शामिल करने से एसपी बैकर्स और एसपी लेयर्स के बीच असंतुलन पैदा हो जाएगा।
  • एसपी प्रत्येक चयन के लिए छ: दशमलव नंबरों तक गणना की जाती है, हालांकि यह मार्केट व्यू (या किसी भी प्रपत्र / परिणाम डेटा) में दो दशमलव स्थानों तक प्रदर्शित किया जा सकता है, जो उपयुक्त होने पर ऊपर या नीचे गोल में सुचारूप में दिखाई देगा। समाधान के बाद, प्रत्येक चयन पर एसपी की पूरी रेट रनर ग्राफ पर क्लिक करके देखी जा सकती है।

  • यदि किसी कारण से साइट एक इवेंट की शुरुआत पर उपलब्ध न हो या एसपी को अन्यथा “ऑफ” पर संटुलित नहीं किया जा सके, तो वह सभी उपलब्ध जानकारी का उपयोग करके एसपी को निर्धारित करेगा। संदेह के लिए, इस जानकारी को संबंधित मार्केट (ओं) पर बेटिंग गतिविधि से सीमित नहीं किया जाएगा। इन परिस्थितियों में, यदि आवश्यक हो, समूह के अंदर एक प्राधिकृत बेटिंग ऑपरेटर एसपी बेट के रिस्क काउंटरपार्टी के रूप में कार्य कर सकता है ताकि एक निष्पक्ष एसपी सुनिश्चित हो। ऐसी परिस्थितियों में एसपी को निर्धारित करने में संलग्न अधिकारी व्यक्ति का एसपी से संबंधित किसी भी गोपनीय या अन्य हित नहीं होगा।
  • यदि एसपी सुलह प्रक्रिया समय से पहले शुरू की जाती है, तो यह सुलह को उलटने का प्रयास करेगा ताकि इवेंट शुरू होने पर एसपी निर्धारित हो। हालाँकि, ऐसी परिस्थितियाँ हो सकती हैं जिनमें यह संभव नहीं है, ऐसी स्थिति में एसपी प्रारंभिक सुलह पर आधारित होगा।
  • ऐसे मामलों में जहां एसपी सुलह उलट जाती है: एसपी बेट (एसपी लिमिट बेट सहित), ‘एट इन-प्ले: टेक एसपी’ बेट और ‘एट इन-प्ले: कीप’ बेट सभी सुलह से पहले अपनी स्थिति में वापस आ जाएंगे; और ‘एट-इन-प्ले: कैंसिल’ बेट या तो रद्द कर दिए जाएंगे यदि सुलह प्रक्रिया के हिस्से के रूप में मिलान नहीं किया जाता है, या यदि सुलह प्रक्रिया के हिस्से के रूप में मिलान किया जाता है, तो सुलह से पहले अपनी बेजोड़ स्थिति में वापस आ जाएंगे।
  • यदि एसपी समाधान प्रक्रिया निर्धारित समय से बाद में की जाती है (अर्थात इवेंट शुरू होने के बाद) और यह निर्धारित करता है कि एक मटेरियल इवेंट घटी है (इसका आम तौर पर मतलब यह होगा कि इवेंट को चालू नहीं किया गया है), तो एसपी पूरी तरह से इसके आधार पर निर्धारित की जाएगी एसपी बेट पर (और ‘एट-प्ले: टेक एसपी’ बेट जो प्रासंगिक बाजार को निलंबित करने पर बेजोड़ होते हैं), ‘ऑफ’ से पहले रखे जाते हैं। इसका मतलब यह है कि ‘एट-इन-प्ले: टेक एसपी’ ऑफ के बाद मिलान किए गए बेट को वॉइड कर दिया जाएगा और सुलह प्रक्रिया में शामिल नहीं किया जाएगा। इसके अलावा, ‘ऑफ’ के बाद लगाए गए एसपी बेट रद्द कर दिए जाएंगे। हालाँकि, यदि एसपी सुलह प्रक्रिया निर्धारित समय से बाद में की जाती है, लेकिन यह निर्धारित करती है कि कोई महत्वपूर्ण इवेंट नहीं हुआ है, तो सभी बेट मान्य होंगे।
  • यदि एसपी ‘हर विधि’ विकल्प प्रदान किया जाता है, तो इसे दो अलग-अलग बेट्स के रूप में प्रोसेस किया जाएगा: विन बेट पर एसपी और ‘प्लेस होने’ बेट पर एसपी।
  • किसी भी कारण से जब भी इन-प्ले जाने से पहले अप्राप्त बेट्स को रद्द किया जाता है, तो ‘इन-प्ले: एसपी ले लो’ के रूप में चयनित अप्राप्त बेट्स को एसपी बेट्स में बदला जाएगा। उन बेट्स को एक बार बदल दिया जाने के बाद, उन्हें रद्द नहीं किया जा सकता।

 

Ø  वह पार्टी जिसके खिलाफ आप एसपी पर शर्त लगा रहे हैं

  •  जब आप एसपी पर बेट लगाते हैं, तो आप अन्य ग्राहकों के खिलाफ बेट लगा रहे होते हैं। हालांकि, एसपी की मिलान के दौरान, यह बकाया के संतुलन के लिए सह-पक्ष के रूप में कार्य करता है ताकि एसपी की बेट्स और अन्य एक्सचेंज की बेट्स के बीच जिम्मेदारियों को संतुलित किया जा सके।

Ø  एसपी पर बेट लगाना:

  • मार्केट व्यू में ‘एसपी’ बटन का चयन करने से ग्राहकों को एसपी पर बेट लगाने के दो विभिन्न तरीके मिलते हैं। निम्नलिखित हैं:
  • एसपी पर बेट लगाने का पहला तरीका है, बेट मैनेजर के शीर्ष दाएं में ‘एसपी ऑड्स सीमा सेट करें’ बॉक्स खाली छोड़ देने से। बैक बेट के लिए, आपको चुने गए विकल्प पर बेट लगाने के लिए बेट राशि दर्ज करनी होगी। ले बेट के लिए, आपको चुने गए विकल्प के खिलाफ जोखिम लेने के लिए उत्पन्नता राशि दर्ज करनी होगी – अन्य शब्दों में, वह राशि जिसे आप हारने के लिए तैयार हैं, यदि चयन जीतता है (या लागू होता है)।
  • एसपी पर शर्त लगाने का दूसरा तरीका है, ‘एसपी ऑड्स सीमा सेट करें’ विकल्प का चयन करना। इसका उपयोग करके आप बैक बेट के मामले में न्यूनतम एसपी ऑड्स के आधार पर एसपी पर बेट लगा सकते हैं, या ले बेट के मामले में अधिकतम एसपी ऑड्स के आधार पर एसपी पर बेट लगा सकते हैं। यदि एसपी न्यूनतम मूल्य से कम होता है जैसा कि बैकर द्वारा अनुरोधित किया गया है या लेयर द्वारा अनुरोधित किया गया है से अधिक है, तो संबंधित बेट को इवेंट शुरू होते ही समाप्त कर दिया जाएगा। यदि एसपी बैकर द्वारा अनुरोधित न्यूनतम मूल्य से लंबा होता है या लेयर द्वारा अनुरोधित अधिकतम मूल्य से छोटा होता है, तो बेट एसपी पर मिलाई जाएगी। जहां एसपी ग्राहकों द्वारा निर्दिष्ट मूल्य सीमा के बराबर होता है, वे बेट उनके सबमिट किए गए समय के आधार पर, पहले आए, पहले सेव के आधार पर शामिल होंगी, जैसा कि अन्य एक्सचेंज शर्तों के लिए मौजूदा समझौते में होता है। इसका मतलब है कि ऐसी बेट अमिलित नहीं हो सकती हैं या आंशिक रूप से अमिलित हो सकती हैं।
  • कृपया ध्यान दें कि यदि किसी नॉन-रनर को संबंधित मार्केट से हटाना उस घटना के समापन के बाद तक संभव नहीं हो सकता है, तो किसी भी कमी कारक के लिए मिलाई गई सभी बेट्स पर लागू होने वाला अनुपात, किसी भी न्यूनतम सीमा से कम कीमत को समायोजित कर सकता है, जो एक एसपी बैक बेट के लिए अधिकतम योग्यता वाली रेट के नीचे आयातित की जाती है। इसका अर्थ यह भी हो सकता है कि एक एसपी लेय बेट अनुरोध, जिसमें अधिकतम योग्यता वाली दरें अनुरोधित की जाती हैं, मिलाई नहीं जा सकती है, यद्यपि चयन पर दायित्व वाली कोई धावक दर, देरी से आई गई नॉन-रनर के बाद कोई भी संशोधन के लिए, अधिकतम योग्यता वाली दर से कम हो।
  • यदि एक एसपी बैक बेट के साथ योग्यता वाली दरें अनुरोधित की जाती हैं, तो इवेंट की शुरुआत से पहले वापस बैक बेट के मामले में न्यूनतम/अधिकतम योग्यता वाली दरें को कम/ज्यादा किया जा सकता है। हालांकि, पहले भी उल्लिखित है कि एक एसपी बैक बेट अनुरोध को ग्राहक द्वारा एक बार रखने के बाद वास्तव में रद्द नहीं किया जा सकता है। नॉन-रनर पर एसपी के प्रभाव के विवरण नीचे दिए गए हैं।

Ø  ‘ऑफ’ पर अमिलित होने वाली एक्सचेंज बेट्स

  • एक सामान्य एक्सचेंज शर्त को आप मार्केट व्यू से अपने चयन की योग्यता के अनुसार ऑड्स चुनकर प्लेस करते हैं (अपने चयन के ‘एसपी’ पर क्लिक करने की बजाय)। जब ऐसी एक्सचेंज बेट पूरी या आंशिक रूप से अमिलित होती है, तो इसे सामान्य तरीके से समायोजित और रद्द किया जा सकता है। पहले, जब कोई मार्केट संबंधित घटना के ‘ऑफ’ पर निलंबित किया जाता था, तब अमिलित बेट्स स्वचालित रूप से रद्द हो जाती थीं। अब आपको यह चुनने का विकल्प है कि जब मार्केट घटना की शुरुआत पर निलंबित होता है, तो आपकी अमिलित एक्सचेंज बेट को एक एसपी बेट में बदलने का विकल्प हो, या इसे इवेंट चलते समय ‘बरकरार’ रखने का विकल्प हो (नीचे ‘रखें’ विकल्प देखें)।
  • जब मार्केट निलंबित होने पर अपनी अमिलित एक्सचेंज बेट को एक एसपी बेट में बदलने के लिए, आपको बेट प्रबंधक में ‘इन-प्ले: टेक एसपी’ विकल्प का चयन करना चाहिए। यदि किसी विन मार्केट में कम से कम 2.5% की छंटनी गणक के साथ कोई नॉन-रनर होता है, या कम से कम 4% की छंटनी गणक के साथ कोई प्लेस मार्केट में नॉन-रनर होता है, तो बाजार में अनुरोधित ले बेट्स को रद्द करने की नीति होती है। ऐसे किसी भी नॉन-रनर के मामले में, ‘इन-प्ले: टेक एसपी’ विकल्प का चयन किया जाने वाली ले बेट अनुरोध, रद्द किए जाने के बजाय स्वचालित रूप से एक एसपी बेट में बदल जाएगी। इस रूपांतरण के बाद, इस बेट को रद्द नहीं किया जा सकता है। अन्यथा, एक एसपी बेट के विपरीत, आप एक्सचेंज बेट को रद्द करने का विकल्प चुन सकते हैं, चाहे आपने इसे बरकरार रखने या इवेंट की शुरुआत पर एक एसपी शर्त में परिवर्तित करने के लिए चुना हो।
  • अगर आप अमिलित एक्सचेंज ले बेट को एक एसपी बेट में परिवर्तित करने का चयन करते हैं, तो आपकी एक्सचेंज ले बेट की दायित्वता को एसपी शर्त की दायित्वता में परिवर्तित किया जाएगा। उस एसपी बेट की दायित्वता कभी भी वह दायित्वता से अधिक नहीं होगी जिसके लिए आपने निर्दिष्ट एक्सचेंज बेट की थी। हालांकि, एसपी ले बेट पर जीतने की राशि एक्सचेंज बेट के मुकाबले अलग हो सकती है, अंतिम एसपी पर निर्भर करते हुए, यदि एक्सचेंज बेट मिली होती।

Ø  गैरधावकों के लिए एसपी दांव में समायोजन

  • एसपी बैक बेट्स में, किसी भी स्थिति में ग्राहक द्वारा अनुरोधित राशि या योग्यता में कोई संशोधन नहीं किया जाएगा, चाहे कोई नॉन-रनर हो या वापसी हो। हालांकि, उन ग्राहकों के लिए जिन्होंने एसपी सीमा विकल्प का चयन किया है, वे चुने गए विकल्प के अनुसार अपनी चयनित न्यूनतम एसपी योग्यता दर को कम कर सकते हैं।
  • एसपी के लिए जीतने वाले बाजारों पर बेट लगाना, यह किसी भी गैर-धावक के कमी कारक और उस धावक के कमी कारक के आधार पर ग्राहक की देनदारी को कम कर देगा जिस पर ग्राहक का बेट लगाया गया है। यह सुनिश्चित करना है कि बैकर्स के स्टेक और लेयर्स की देनदारी के बीच संतुलन धावक को हटा दिए जाने के बाद संशोधित बाजार को दर्शाता है।
  • जहां विजय बाजार में एसपी ले बेट का अधिकतम योग्यता वाला ऑड्स निर्दिष्ट किया गया हो, तो इस सीमा को कम किया जाएगा, यदि नॉन-रनर का छंटनी गणक कम से कम 2.5% का छंटनी गणक हो।
  • एसपी के लिए स्थान बाजारों पर बेट लगाना, यह अभी भी किसी भी गैर-धावक (ओं) के कमी कारक के आधार पर ग्राहक की देनदारी को कम करेगा, लेकिन स्थान बाजार में कमी कारकों के आवेदन के अनुरूप गणना थोड़ी अलग होगी। हटाए गए धावक के कमी कारक से दायित्व कम हो जाएगा। जहां किसी स्थान के बाजार में बेट लगाने के लिए अधिकतम ऑड्स सीमा निर्दिष्ट होती है, वहां बेट पर संभावित जीत (यानी ऑड्स – 1) हटाए गए रनर के कमी कारक से कम हो जाएगी।
  • जहां स्थान बाजार में एसपी ले बेट का अधिकतम योग्यता वाला ऑड्स निर्दिष्ट किया गया हो, वह सीमा नॉन-रनर के छंटनी गणक के छंटनी गणक के आधार पर कम की जाएगी।
  • एसपी ले बेट्स जब कोई नॉन-रनर होता है, तब रद्द नहीं की जाती है।

 

11. ‘रखें/’Keep’ दांव विकल्प

  • मार्केट जो ‘ऑफ’ पर इन-प्ले में बदल जाने के योजनाबद्ध होते हैं, उसमे ग्राहक यह अनुरोध कर सकता है कि एक अमिलित एक्सचेंज बेट को इन-प्ले में बदलने पर रद्द न किया जाए। इसे बेट प्रबंधक में ‘इन-प्ले: रखें’ विकल्प का चयन करके (और उस अनुरोध की पुष्टि करके) किया जाता है और इसका अर्थ होता है कि अमिलित बेट बाकी अमिलित बेटों के साथ रद्द नहीं होता है जब इवेंट की शुरुआत पर अनुरोध किए गए अमिलित बेटों को रद्द किया जाता है।
  • जब लेट वापसी होती है, तो मार्केट को इन-प्ले में बदलने से पहले गैर-धावक  को मार्केट से हटाने का समय नहीं हो सकता है। ऐसे मामलों में, यदि यह निर्धारित कर सकता है कि लेट वापसी एक मटेरियल दौड़ने वाला है (यानी, विन मार्केट में लघुकरण कारक के साथ लगभग 20% या अधिक की कटौती वाली चयन), तो यह अधिकार रखता है कि ले ‘रखें’ बेटों को (जीत और ‘स्थान प्राप्त करने के लिए’ मार्केटों में दोनों) को इन-प्ले में मार्केट को बदलने से पहले रद्द कर दे। यदि वे ले ‘रखें’ बेटों को लेट विद्रोह के मामले में रद्द नहीं करता है, तो ऐसी किसी भी बेट को जो ऑफ से पहले रखी गई है और इन-प्ले में मिली है, प्रारंभिक चयनित मूल्य पर बने रहेंगी। इसका अर्थ है कि वे ले ‘रखें’ बेटों को किसी भी कटौती कारक के अधीन नहीं आने पाएंगा जो लेट वापसी के परिणामस्वरूप दौड़ के समापन के बाद बेटों पर लागू किया जाता है।
  • अन्यथा, अप्रत्याशित मामलों में, ग्राहकों की सुरक्षा के लिए ले ‘रखें’ बेटों को रद्द करने का अधिकार रखता है, लेकिन, यदि निर्धारित नहीं किया गया है कि मार्केट नियमों या मार्केट सूचना में उल्लेख होता है, तो सामान्य नियम यह है कि किसी भी समय तक ले ‘रखें’ बेट रद्द नहीं होगी जब तक मार्केट बंद न हो जाए (आखिरी बार) इवेंट के समापन पर।
  • संदेह के लिए इसका अर्थ है कि (उदाहरण के लिए) जब एक सॉकर मैच में एक मटेरियल इवेंट होता है और मार्केट को फिर से खोलने से पहले अनुरोधित बेटों को रद्द कर दिया जाता है, तो एक रखें बेट रद्द नहीं होगी।

 

12. विविध

  • सभी एक्सचेंज नियमों में समयावधि संबंधित इवेंट के समय क्षेत्र से संबंधित होती है। उदाहरण के लिए, एक फुटबॉल मैच के प्रारंभ समय के संदर्भ में स्थानीय किक-ऑफ समय से संबंधित होता है।
  • सभी जानकारी ईमानदारी से प्रदान की जाती है। हालांकि, किसी भी जानकारी, जैसे कीमतों, रनर्स, समय, स्कोर, परिणाम या सामान्य आँकड़े के संबंध में किसी भी त्रुटि या छूट के प्रति उसकी कोई जिम्मेदारी स्वीकार नहीं कर सकता।
  • यह अधिकार रखता है कि कोई भी साफ त्रुटि को सुधारे और ईमानदारी और पारदर्शिता के साथ मार्केट प्रशासन की सुनिश्चितता के लिए सभी उचित कदम उठाए।
  • यदि किसी पूर्ण मार्केट में गलत टीम या प्रतियोगी का नाम प्रदर्शित किया जाता है (लघु शब्दों के छोटे गलतियों को छोड़कर) या यदि किसी पूर्ण मार्केट में गलत संख्या की टीमों, प्रतियोगियों या परिणामों का प्रदर्शन किया जाता है या किसी भी स्पष्ट त्रुटि, जैसे क्रॉस मैचिंग टूल के गलत एल्गोरिदम का उपयोग करना या किसी अन्य जानकारी का गलत इस्तेमाल करना शामिल है (उदाहरण के लिए, क्रॉस मैचिंग टूल के गलत डिप्लॉयमेंट), तो यह अधिकार रखता है कि मार्केट को सस्पेंड करे और (जब उसका कार्यान्वयन उचित हो) मार्केट पर मिली सभी बेटों को वॉयड करे।
  • ग्राहकों की जिम्मेदारी है कि वे सुनिश्चित करें कि वे अपने इच्छित चयन पर बेट लगाने के लिए संतुष्ट होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि किसी प्रतियोगी का नाम किसी अन्य व्यक्ति के नाम से मिलता है जो संबंधित इवेंट में प्रतियोगिता नहीं कर रहा है, तो ग्राहक को यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी होती है कि वे जानते हैं कि वह कौन सा प्रतियोगी वहां लोड कर चुका है और वह अपना बेट अपने चयनित प्रतियोगी पर लगा रहे हैं।
  • यह किसी भी समय अपने एकमात्र और पूर्ण विवेक से एक्सचेंज बाजार को निलंबित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।
  • यह अपने एकमात्र और पूर्ण विवेक से, किसी भी समय बाजार में सट्टेबाजी को निलंबित करने का निर्णय ले सकता है (भले ही ऐसा निलंबन एक्सचेंज नियमों द्वारा प्रत्याशित से पहले हो)। बाज़ारों में अखंडता और निष्पक्षता बनाए रखने के हित में, यह किसी बाज़ार में कुछ बेटस को रद्द कर सकता है या पूरे बाज़ार को पूरी तरह से रद्द कर सकता है।
  • यह अधिकार रखता है कि यह एक्सचेंज नियमों को किसी भी समय में संशोधित करे।
  • यह अधिकार रखता है कि ग्राहकों की सुरक्षा के लिए किसी भी समय अनमिलित बेटों को रद्द करे।
  • किसी भी बाजार के निपटान पर, संबंधित राशियाँ

                  ○ बेटों के लाभ/हानियों से, और कमीशन शुल्कों के बारे में,

                  ○ कमीशन शुल्कों

  • निकटतम दो दशमलव स्थानों तक ऊपर या नीचे पूर्णांकित किया जाएगा (इस अपवाद के साथ कि बीएसपी दांव के संबंध में जीत/हार से संबंधित राशि के संबंध में पूर्णांकन हमेशा नीचे (और कभी ऊपर नहीं) होगा)। उदाहरण के तौर पर, £3.333 का निपटान £3.33 के रूप में किया जाएगा, जबकि £3.335 का निपटान £3.34 के रूप में किया जाएगा (सिवाय इसके कि बीएसपी दांव के संबंध में जीत/हार से संबंधित राशि के संबंध में इसका निपटान £3.33 के रूप में किया जाएगा) )
  • एक्सचेंज नियमों को अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषाओं में भी तैयार किया गया है सिर्फ संदर्भ के लिए। अगर किसी भाषा के संस्करण और अंग्रेजी संस्करण के बीच कोई अंतर हो, तो अंग्रेजी संस्करण प्रमुख होगा।

 

भाग सीविशिष्ट खेल नियम

1. क्रिकेट

सामान्य

  • एक प्रतियोगिता, श्रृंखला या मैच के दौरान अगर कोई गेंद नहीं गिराई जाती है तो सभी बेट रद्द हो जाएंगे, केवल उन मार्केटों के लिए नहीं जिन्होंने अपरिवर्तनशील रूप से निर्धारित किए गए हों (उदाहरण के लिए, ‘पूर्ण मैच’ मार्केट में)।
  • यदि मौसम के कारण मैच को कम समय मिलता है, तो सभी बेट आधिकारिक परिणाम के अनुसार तय होंगे (सीमित ओवर मैचों के लिए, डकवर्थ-लुइस विधि द्वारा निर्धारित परिणाम)।
  • यदि मैच गेंदबाजी या सिक्के के फेंक के द्वारा निर्धारित होता है, तो सभी बेट रद्द होंगे, केवल उन मार्केटों के लिए नहीं जिन्होंने अपरिवर्तनशील रूप से निर्धारित किए गए हों।

 

➢ टेस्ट मैचेस

  • यदि मैच प्रारंभ होता है लेकिन बाद में किसी कारण से छोड़ दिया जाता है (जो मौसम के अलावा बाहरी कारणों में शामिल हो सकते हैं जैसे: खतरनाक या अनुभवहीन पिच या आउटफील्ड; पिच के नष्ट करना; हड़ताल या बहिष्कार; भीड़ के विरोध/हिंसा; स्टेडियम के क्षति; आतंकी हमले; और प्रकृति के कारण), तो यह अधिकार रखता है कि सभी बेट रद्द करे, केवल उन मार्केटों के लिए नहीं जिन्होंने अपरिवर्तनशील रूप से निर्धारित किए गए हों।
  • यदि मैच को मूल निर्धारित समापन तिथि के पांच दिनों के भीतर पूरा नहीं किया जाना है, तो इस इवेंट के लिए सभी मार्केट पर लगाई गई बेट रद्द हो जाएंगी, केवल उन मार्केटों के लिए नहीं जिन्होंने अपरिवर्तनशील रूप से निर्धारित किए गए हों।

 

➢ सीमित ओवर मैचेस

  • यदि मैच को “कोई परिणाम नहीं” घोषित किया जाता है, तो इवेंट के सभी मार्केट पर लगाई गई बेट रद्द हो जाएंगी, केवल उन मार्केटों के लिए नहीं जिन्होंने अपरिवर्तनशील रूप से निर्धारित किए गए हों या जहां मार्केट विशिष्ट जानकारी में निर्दिष्ट की गई ओवरों की न्यूनतम संख्या गिराई गई है।
  • सीमित ओवर मैच के एक निर्धारित प्रतिरोध दिवस पर नया टॉस होने की स्थिति में, पहले दिन के खेल के मूल निर्धारित प्रारंभ से 30 मिनट पहले रखी गई सभी बेट रद्द हो जाएंगी। यह नियम जीते टॉस और टॉस कम्बिनेशन मार्केट्स सहित सभी मार्केट्स के संबंधित है।

 

➢ सुपर ओवर नियम

  • इस सुपर ओवर में कौन सी टीम जीतेगी? एक बार जब प्रदाता को पता चल जाएगा कि सुपर ओवर खेला जाना है तो इस बाज़ार को साइट पर निलंबित कर दिया जाएगा और सक्रिय कर दिया जाएगा। सुपर ओवर की शुरुआत में बाजार को इन-प्ले में बदल दिया जाएगा। इस बाजार को सक्रिय रूप से प्रबंधित नहीं किया जाएगा इसलिए यह सभी ग्राहकों की जिम्मेदारी है कि वे अपनी स्थिति का प्रबंधन करें। यह बाज़ार शुरुआती सुपर ओवर में प्रत्येक टीम द्वारा बनाए गए रनों की संख्या के आधार पर तय किया जाएगा। संदेह से बचने के लिए, यदि सुपर ओवर में दोनों पारियों के पूरा होने पर स्कोर बराबर हो जाता है तो बाजार को डेड हीट के रूप में तय किया जाएगा, सिवाय उन मामलों को छोड़कर जहां एक से अधिक सुपर ओवर खेले गए हैं, जहां यह विजेता पर तय होगा अंतिम ओवर का. कोई भी टाई ब्रेकर जिसका उपयोग विजेता का निर्धारण करने के लिए किया जा सकता है, जिसमें सीमाओं की अधिक संख्या, छक्कों की अधिक संख्या, कम विकेट खोना, सिक्का उछालना आदि शामिल हैं, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं हैं, इस बाजार के प्रयोजनों के लिए नहीं गिना जाता है।

2. फुटबॉल

  • यदि किसी मटेरियल इवेंट के घटना के लिए समय पर मार्केट को निलंबित नहीं किया जाता है, तो यह अधिकार रखता है कि मटेरियल इवेंट के बाद अनुचित रूप से मेल खाए गए बेट को रद्द करे। इन बेटों को मार्केट के दौरान या बाद में पूरा होने पर रद्द किया जा सकता है।
  • यदि कोई मैच अपनी निर्धारित प्रारंभ तिथि पर 23:59 (स्थानीय समय) तक शुरू नहीं हुआ है (या मानता है कि मैच शुरू नहीं होगा), तो सभी दांव अमान्य हो जाएंगे जब तक कि उसे पता न हो कि मैच को फिर से निर्धारित किया गया है इसकी मूल प्रारंभ तिथि के तीन दिनों के भीतर खेला गया।
  • यदि कोई मैच शुरू होता है लेकिन बाद में छोड़ दिया जाता है या स्थगित कर दिया जाता है और यह मानता है कि मैच अपनी निर्धारित शुरुआत तिथि पर 23:59 (स्थानीय समय) तक पूरा नहीं हुआ होगा, तो बिना शर्त निर्धारित किसी भी बाजार को छोड़कर सभी बाजार बंद हो जाएंगे। यह तब तक शून्य है जब तक उसे इस बात की जानकारी न हो कि मैच को उसकी मूल शुरुआत तिथि के तीन दिनों के भीतर खेले जाने के लिए पुनर्निर्धारित किया गया है। यदि उसे पता है कि खेल तीन दिनों के भीतर खेला जाएगा और खेल तीन दिनों के भीतर खेला जाएगा, तो सभी दांव मान्य होंगे, सिवाय इसके कि अगर मैच शुरू से ही दोबारा शुरू किया जाए। यदि मैच शुरू से ही दोबारा शुरू किया जाता है तो बाजार में खेलने से पहले लगाए गए सभी दांव मान्य होंगे, लेकिन खेल में लगाए गए किसी भी दांव को अमान्य कर दिया जाएगा, सिवाय बाजार में खेल के लगाए गए किसी भी दांव को छोड़कर, जो बिना किसी शर्त के निर्धारित किया गया है, जो खड़े होंगे।
  • मैत्रीपूर्ण मैचों के लिए, मैच अधिकारियों के अनुसार सभी दांव खेल की पूरी अवधि और किसी भी रुकने के समय पर लागू होते हैं। यदि कोई मैत्रीपूर्ण मैच शुरू होता है, लेकिन बाद में छोड़ दिया जाता है या स्थगित कर दिया जाता है और निर्धारित प्रारंभ तिथि के तीन दिनों के भीतर पूरा नहीं होता है (यानी मैच अधिकारियों के अनुसार खेल की पूरी अवधि, साथ ही किसी भी रुका समय), तो सभी दांव अमान्य हो जाएंगे, सिवाय उन पर बाजार जो बिना शर्त निर्धारित किए गए हैं। मैच अधिकारियों की ओर से आधिकारिक परिणाम पर अस्पष्टता के मामले में, स्वतंत्र स्रोतों से जानकारी का उपयोग करके परिणाम निर्धारित किया जाएगा (यथोचित कार्रवाई करते हुए)।
  • यदि कोई आधिकारिक फिक्स्चर सूचीबद्ध लोगों से भिन्न टीम विवरण सूचीबद्ध करता है (उदाहरण के लिए, टीम का नाम, रिजर्व, आयु समूह, लिंग, आदि), तो प्रभावित बाजारों पर मिलान किए गए सभी दांव शून्य हो जाएंगे। अन्य सभी मामलों में, दांव मान्य होंगे (ऐसे उदाहरणों सहित जहां किसी टीम का नाम नाम में ‘XI’ शब्द निर्दिष्ट किए बिना सूचीबद्ध किया गया है)। यदि किसी आधिकारिक प्रतियोगिता को गलत प्रतियोगिता नाम के तहत वेबसाइट पर दिखाया जाता है, तो यह प्रभावित बाजारों पर मिलान किए गए सभी दांवों को रद्द करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।
  • यदि किसी टीम को लीग से हटा दिया जाता है, क्योंकि सीज़न के अंत में, वह उस लीग के लिए प्रासंगिक रेलीगेशन पदों के भीतर समाप्त हो गई है (यानी आमतौर पर निचले तीन लीग पदों में से कोई भी), तो उस टीम पर दांव लगाया जाएगा। जीतने वाले दांव के रूप में तय किया जाएगा। यदि किसी टीम को अन्यथा अयोग्य घोषित कर दिया जाता है, बाहर कर दिया जाता है या लीग से हटा दिया जाता है (अर्थात उन परिस्थितियों के अलावा अन्य परिस्थितियों में जहां उसने प्रासंगिक पदावनत पदों के भीतर सीज़न समाप्त कर लिया है): (i) यदि ऐसी टीम को अयोग्य घोषित कर दिया जाता है, बाहर कर दिया जाता है या लीग से हटा दिया जाता है प्रासंगिक सीज़न शुरू होने से पहले, प्रभावित बाज़ार पर सभी दांव अमान्य हो जाएंगे (और बाद में एक नया बाज़ार लोड किया जाएगा) और (ii) यदि संबंधित सीज़न शुरू होने के बाद ऐसी टीम को अयोग्य घोषित कर दिया जाता है, बाहर कर दिया जाता है या लीग से हटा दिया जाता है ( या सीज़न के दौरान, लागू शासी निकाय द्वारा यह निर्णय लिया जाता है कि सीज़न के समापन के बाद टीम को लीग से बाहर कर दिया जाएगा या हटा दिया जाएगा), प्रभावित टीम पर सभी दांव अमान्य होंगे। संदेह से बचने के लिए, यदि किसी टीम पर अंक की कटौती इस तरह लगाई जाती है कि वह लागू लीग के लिए प्रासंगिक रेलीगेशन स्थानों के भीतर सीज़न समाप्त करती है, तो उस टीम पर लगाए गए दांव को जीतने वाले दांव के रूप में तय किया जाएगा।
  • प्रासंगिक सीज़न को शुरू माना जाएगा जब पहला लीग खेल खेला जाए। इस नियम के लिए, व्यक्तिगत मैचों से संबंधित मार्केट को “प्रभावित मार्केट” के रूप में नहीं माना जाएगा।
  • ‘शर्ट नंबर’ बेट खेल की शुरुआत में आवंटित शर्ट नंबर पर संदर्भित होगा। ‘शर्ट नंबर’ बेट अपनी गोल करने वाले खिलाड़ियों को शामिल करेगी। जिस खिलाड़ी का शर्ट कोई नंबर नहीं होता है, उसे नंबर 12 आवंटित किया जाएगा।
  • ‘पहले गोल के समय’ दांव (यानी “पहले गोल की ऑड्स” बाजार) के लिए, रुकने के समय की परवाह किए बिना, पहले हाफ को 45 मिनट तक माना जाता है। इन बाजारों के लिए, कृपया ध्यान दें कि “0 – 10 मिनट” चयन मैच के पहले 10 मिनट को कवर करता है। दूसरे शब्दों में, यह 0:00 बजे से लेकर घड़ी के 10:00 बजने से ठीक पहले तक चलता है। “11 – 20 मिनट” का चयन 10:00 बजे से लेकर घड़ी के 20:00 बजने से ठीक पहले तक चलता है। इस बाज़ार में प्रत्येक अन्य चयन पर भी यही सिद्धांत लागू होता है।
  • ‘शीर्ष गोलस्कोरर’ बाज़ारों के लिए केवल लीग या प्रतियोगिता में बनाए गए गोल ही बाज़ार सूचना में बताए गए हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई खिलाड़ी सीज़न के मध्य में किसी क्लब में शामिल होता है तो किसी भिन्न लीग में किए गए गोलों को नहीं गिना जाएगा, हालांकि उसी लीग में किसी भिन्न क्लब के लिए किए गए गोलों को गिना जाएगा। स्वयं के गोलों को नहीं गिने जायेंगे.
  • ऐसे बाज़ारों में जो घटित होने वाली घटनाओं की संख्या से संबंधित हैं, जैसे कि ‘कॉर्नर्स की संख्या’, इनका निर्धारण पुरस्कार के बजाय ली गई संख्या के आधार पर किया जाएगा।
  • उन बाज़ारों के लिए जो दी गई बुकिंग की संख्या, लिए गए कार्नर की संख्या, किसी गोल स्कोरर या किसी विशेष लक्ष्य के समय से संबंधित हैं, परिणाम स्वतंत्र स्रोतों से जानकारी का उपयोग करके निर्धारित किया जाएगा (यथोचित कार्य करते हुए)। ऐसे मामलों में, यदि कोई नई जानकारी निपटान के 48 घंटों के भीतर सार्वजनिक डोमेन में आती है, तो वह (यथोचित कार्रवाई करते हुए) यह निर्धारित करेगी: (i) क्या इस नई जानकारी के आलोक में बाजार को बहाल किया जाना चाहिए या फिर से स्थापित किया जाना चाहिए; या (ii) बाजार को बहाल करना है या फिर से बसाना है (रिसेट्टल) , यह तय करने से पहले अधिक जानकारी की प्रतीक्षा करनी होगी। सिवाय इसके कि उसने यह घोषणा की है कि वह आगे की जानकारी की प्रतीक्षा कर रहा है, बाजार के निपटारे के 48 घंटे से अधिक समय बाद सार्वजनिक डोमेन में आने वाली किसी भी जानकारी पर विचार नहीं किया जाएगा (भले ही ऐसी जानकारी का कोई अलग परिणाम हो या न हो) 

3. टेनिस

  • यदि कोई खिलाड़ी या जोड़ी रिटायर हो जाती है या किसी मैच में अयोग्य हो जाती है, तो अगले दौर में पहुंचने वाले (या फाइनल के मामले में टूर्नामेंट जीतने वाले) खिलाड़ी या जोड़ी को विजेता माना जाएगा। हालाँकि, यदि रिटायर या अयोग्यता के समय एक से कम सेट पूरा किया गया है तो उस व्यक्तिगत मैच से संबंधित सभी दांव अमान्य होंगे।
  • यदि टूर्नामेंट की लंबाई कम कर दी जाती है, स्थगित कर दिया जाता है या रद्द कर दिया जाता है, तो टूर्नामेंट के भीतर कुछ इवेंट्स की संख्या से संबंधित सभी दांव अमान्य हो जाएंगे, उन बाजारों को छोड़कर जो बिना शर्त निर्धारित किए गए हैं।
  • सभी दांव निर्धारित स्थानों में परिवर्तन की परवाह किए बिना मान्य होंगे, जिसमें विभिन्न प्रकार की सतह में कोई भी परिवर्तन शामिल है।
  • यदि किसी मैच की निर्धारित अवधि को जीतने के लिए आवश्यक गेम/सेट की संख्या कम या बढ़ा दी जाती है, तो उन बाजारों को छोड़कर सभी दांव अमान्य हो जाएंगे जो बिना शर्त निर्धारित किए गए हैं। कृपया ध्यान दें कि यह डेविस कप मैचों या ‘डेड रबर’ मैचों पर ‘मैच ऑड्स’ या ‘सेट विनर’ मार्केट पर लागू नहीं होता है, जिन्हें मार्केट लोड होने के बाद पांच सेट से घटाकर तीन सेट कर दिया गया है, बशर्ते कि मैच हो। प्रतियोगिता के नियमों के अनुसार छोटा कर दिया गया है।
  • जहां किसी मैच के भीतर व्यक्तिगत गेम या सेट पर बाजार की पेशकश की जाती है, तो गेम या सेट के दौरान रिटायर या अयोग्यता उस गेम या सेट बाजार पर दांव को समाप्त कर देगी और सभी व्यक्तिगत गेम या सेट बाजार को छोड़कर उन बाजारों को छोड़कर, जो बिना शर्त निर्धारित किए गए हैं।